Child Enrolment Lite Client (CELC) Services चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट (सीईएलसी) सेवाएं

Child Enrolment Lite Client (CELC) Services चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट (सीईएलसी) सेवाएं

Child Enrolment Lite Client (CELC) Services चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट (सीईएलसी) सेवाएं

Child Enrolment Lite Client (CELC) Services - चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट (सीईएलसी) सेवाएं

आईपीपीबी आपके दरवाजे पर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के रजिस्ट्रार के रूप में चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट (सीईएलसी) के लाभ लाता है। यह एक एंड्रॉइड आधारित एप्लिकेशन है जिसके माध्यम से बच्चों के नामांकन, मोबाइल नंबर अपडेशन और आधार खोज जैसी सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

Mobile Number Updation in Aadhaar - आधार में मोबाइल नंबर अपडेट

मोबाइल नंबर अपडेट सुविधा यूआईडीएआई द्वारा विकसित चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट (सीईएलसी) एप्लिकेशन का हिस्सा है। सीईएलसी सेवाओं के तहत नागरिक मोबाइल नंबर जोड़/अपडेट कर सकते हैं।
 
आजकल, सभी प्रकार की सरकारी सब्सिडी बैंक खाते से आधार लिंकेज के माध्यम से सीधे लाभार्थी के खाते में जमा की जाती है। कुछ अन्य आवेदन जैसे पैन-आईटीआर, मोबाइल सिम, बैंक खाता, संपत्ति पंजीकरण आदि भी आधार/आधार आधारित ओटीपी सत्यापन के माध्यम से किए जाते हैं।

आधार के माध्यम से सरकार करोड़ों लोगों तक पहुंचने और विभिन्न योजनाओं जैसे एलपीजी-पहल, मनरेगा आदि के तहत सीधे उनके बैंक खातों में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करने में सक्षम रही है। कई अन्य सेवाओं जैसे पैन को जोड़ने, वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत राशन प्राप्त करना, डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (जीवन प्रमाण) जारी करना, नए मोबाइल सिम कनेक्शन के लिए केवाईसी, जनसांख्यिकीय विवरण ऑनलाइन अपडेट करना, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ सेवाओं तक पहुंच, सत्यापन आयकर रिटर्न, ईपीएफओ सेवाओं की जानकारी, आधार में मोबाइल नंबर को अपडेट करना उपयोगिता और सुरक्षा के नजरिए से सभी नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण हो गया है।

अब तक, लोगों को फोन नंबर को आधार से जोड़ने या अपडेट करने के लिए नामित बैंक शाखाओं या डाकघरों में जाना पड़ता था। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) ने इस सुविधा को 650 आईपीपीबी शाखाओं के व्यापक नेटवर्क के माध्यम से 1,36,000+ डाकघरों (एक्सेस पॉइंट्स) और 2,00,000 से अधिक पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवकों से लैस करने के माध्यम से इस सुविधा को शुरू करने के साथ आसान हो गया है। स्मार्टफोन और बायोमेट्रिक डिवाइस, चरणों में*, इस सेवा को किसी के दरवाजे पर उपलब्ध कराने के लिए।
 
ग्रामीण और दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए, जिनकी बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं तक बहुत कम या कोई पहुंच नहीं है, मोबाइल अपडेट सेवा डाक विभाग और आईपीपीबी की ओर से एक और महत्वपूर्ण ग्राहक केंद्रित पहल है। नागरिकों के दरवाजे पर यह सेवा प्रदान करके, डाकिया और जीडीएस उन लोगों के मोबाइल नंबर को अपडेट करने में सक्षम होंगे, जिनके पास अपने आसपास के आधार नामांकन केंद्र तक पहुंच नहीं हो सकती है।

सर्विस चार्ज : रु. 50 लागू करों सहित। टी एंड सी लागू करें।
 
(* वर्तमान में केवल चयनित डाकघरों में उपलब्ध है)

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0