Know how to do speed post स्पीड पोस्ट कैसे करे जानिए हिंदी में

Know how to do speed post in Hindi स्पीड पोस्ट कैसे करे जानिए हिंदी में

Know how to do speed post स्पीड पोस्ट कैसे करे जानिए हिंदी में

दोस्तों आप सभी भारतीय डाक को तो जानते ही होंगे आज के समय में भारतीय डाक अपनी सेवाएं काफी हद तक पहले के मुकाबले बेहतर बना चुका है। भारतीय डाक द्वारा प्रदान की जाने वाली एक सबसे लोकप्रिय सेवा स्पीड पोस्ट है और आप इसके जरिए अपने किसी भी सामान को समय रहते भारत में कहीं पर भी डिलीवर करवा सकते हो और अगर आप जानना चाहते हो कि स्पीड पोस्ट क्या है? और Speed Post Kaise Kare तो आज का हमारा यह महत्वपूर्ण लेख इसी विषय पर विस्तार पूर्वक से प्रस्तुत किया जा रहा है।

आप भी भारतीय डाक की स्पीड पोस्ट सेवा को लेकर अपने किसी भी पोस्ट को समय रहते देश में कहीं भी आसानी से सेंड कर सकते हो। दोस्तों हम आपको आज के इस विषय पर पूरी कंप्लीट जानकारी प्रदान करने वाले हैं ताकि आप भी स्पीड पोस्ट आसानी से कर सको। हमारे द्वारा दी गई जानकारी को आप शुरू से अंतिम तक जरूर पढ़ो ताकि आपको स्पीड पोस्ट करने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना होगा। 

और ना ही किसी और से स्पीड पोस्ट करने के तरीकों के बारे में पूछने की आवश्यकता हो। अगर आप लेख में दी गई जानकारी को मिस कर दोगे तो आपको स्पीड पोस्ट करने का तरीका समझ में नहीं आएगा और आप जब भी स्पीड पोस्ट करने जाओगे तो आपको प्रॉब्लम होगी इसीलिए लेख में कंप्लीट जानकारी को पूरा अवश्य पढ़ें।

रजिस्टर्ड पोस्ट क्या है

भारतीय डाक हमें एक ऐसी सुविधा प्रदान कर आती है , जिसके माध्यम से हम किसी भी वस्तु को जल्द से जल्द किसी भी स्थान पर भेज सकते हैं , भारतीय डाक की इस सर्विस को स्पीड पोस्ट कहते हैं। इसके माध्यम से हम किसी भी वस्तु की फास्ट डिलीवरी ( Fast Delivery ) करते हैं। पहले के समय में स्पीड पोस्ट करने पर भी 5 से 7 दिन का समय लगता था , परंतु अब यदि हम स्पीड पोस्ट करते हैं , तो वह सिर्फ 2 से 3 दिनों में ही Delivered हो जाता है।

यदि आप स्पीड पोस्ट करते हैं , तो आपको एक पर्ची मिलती है , जिस पर ट्रैकिंग नंबर भी लिखा रहता है , इस नंबर की मदद से आप अपने स्पीड पोस्ट को ट्रैक कर सकते हैं। यह सुविधा बिल्कुल ही सरल है।

हम आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं , कि भारत में पोस्ट ऑफिस की शुरुआत सन 1727 ई० हुई थी। पहले के समय में कंप्यूटर नहीं थे , इसके कारण पोस्ट को करने में बहुत ही ज्यादा समय लगता था , परंतु अब के समय में प्रत्येक पोस्ट ऑफिस में कंप्यूटर की सुविधा उपलब्ध है , जिसके कारण प्रत्येक कार्य बड़ी ही आसानी से और जल्दी से हो जाता है। अब जब स्पीड पोस्ट करते हैं , तो आपको यह बता दिया जाता है , कि डिलीवरी होने में कितना समय लगेगा।

स्पीड पोस्ट करने के लिए रिक्वायरमेंट 

दोस्तों स्पीड पोस्ट करने से पहले आपको कौन-कौन चीजों की रिक्वायरमेंट होगी इस जानकारी को जानना बेहद जरूरी है क्योंकि आपको उस दौरान इसकी बेहद आवश्यकता होगी इसीलिए चलिए आगे जानते हैं कि स्पीड पोस्ट करने के लिए क्या क्या रिक्वायरमेंट है? जिसकी जानकारी नीचे हमने पॉइंट के माध्यम से आपको समझाई हुई है।

  • आपको भारतीय गवर्नमेंट द्वारा निर्धारित किए गए निर्धारित एनवेलप जरूरत होगी।
  • आपको जहां भी स्पीड पोस्ट करना है उस जगह का कंपलीट एड्रेस पता होना चाहिए और आपको वही एड्रेस एनवेलप पर भी लिखना होगा।
  • एड्रेस के साथ-साथ आपको एनवेलप पर अपना मोबाइल नंबर और जहां पर आप को स्पीड पोस्ट भेजना है उनका मोबाइल नंबर लिखना चाहिए ताकि डिलीवरी के दौरान कूरियर बॉय को कोई प्रॉब्लम ना हो।
  • आप अगर कोई भारी समान स्पीड पोस्ट कर रहे हो तो आपको उसका वजन करवाना होगा और उसी अनुसार आपको उसकी फीस भी देनी होगी।
  • आपका सामान जितने भी वजन का है उतना फीस देने के बाद आपको स्पीड पोस्ट का भी चार्ज देना होगा।
  • इसके बाद आपको काउंटर से अपनी रसीद प्राप्त करनी होगी ताकि अगर डिलीवरी में कोई प्रॉब्लम हो या फिर आपको कोई कंप्लेंट करनी हो तो आपके पास रशीद पहले से मौजूद हो।

स्पीड पोस्ट कैसे करें

दोस्तों अगर आपको स्पीड पोस्ट करने का तरीका नहीं मालूम है और आप जानना चाहते हो तो कोई बात नहीं यहां पर हम आपको स्पीड पोस्ट करने का पूरा कंपलीट तरीका बताने वाले हैं। बस आपको स्पीड पोस्ट करने से पहले हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा और नीचे दी गई जानकारी को समझना होगा ताकि आप स्पीड पोस्ट आसानी से कर सको और आपको स्पीड पोस्ट करना आ जाए।

1. पहले स्टैंडर्ड साइज का एनवेलप ले 

दोस्तों किसी भी चीज को कहीं भी भेजने के लिए सबसे पहले हमें एनवेलप की जरूरत होती है और आपको स्पीड पोस्ट करने के लिए एक स्टैंडर्ड साइज का एनवेलप ले लेना है ताकि आप स्पीड पोस्ट  कर सको।

2. सेंडर और रिसीवर का एड्रेस लिखें

अब आपको उस एनवेलप पर From और To Address को सही सही लिखें मतलब की आपको सेंडर और रिसीवर का कंपलीट ऐड्रेस एनवेलप पर लिखना होगा ताकि आप स्पीड पोस्ट कर सको।

                                                                         

                             स्पीड पोस्ट

 भेजने वाला :-

           *नाम - आपका पूरा नाम

           *पता - आपका पूरा पता

           *पोस्ट - आपके डाकघर का नाम

           *पिन कोड - 713324

           *फोन नंबर - +91234567890

पाने वाला :-

           *नाम - पाने वाला का पूरा नाम

           *पता - पुरा पता

           *पोस्ट - डाक घर का नाम

           *पिन कोड - 700001

           *फोन नंबर - +91234567890

3. सेंडर और रिसीवर का मोबाइल नंबर लिखें

दोस्तों कभी कभी रिसीवर को उसका स्पीड पोस्ट नहीं मिलता है और स्पीड पोस्ट किन्ही कारणों से वापस आ जाता है। ऐसी सिचुएशन में अगर आपने अपने एनवेलप पर अपना और स्पीड पोस्ट रिसीवर का मोबाइल नंबर लिखा होगा तो किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम आने पर आपको स्पीड पोस्ट के तरफ से कॉल किया जा सकता है ताकि आप की डिलीवरी सही से एवं समय रहते हो सके और आपका स्पीड पोस्ट वापस ना आने पाए।

4. अपने एनवेलप पर स्पीड पोस्ट जरूर लिखें

दोस्तों आपको स्पीड पोस्ट करने के दौरान एक सबसे महत्वपूर्ण बात पर ध्यान देना बेहद जरूरी है और वह है कि आपको अपने एनवेलप पर स्पीड पोस्ट लिखना होगा ताकि आपको इंडियन पोस्ट स्पीड पोस्ट की सर्विस प्रदान कर सके और उसे मालूम हो सके कि आप आखिर कौन सी इंडियन पोस्ट की सर्विस ले रहे हो।

5. अपना स्पीड पोस्ट काउंटर पर सबमिट करें

अब आपका स्पीड पोस्ट भेजने के लिए पूरी तरीके से रेडी है और आप इसे भेजने हेतु सबसे पहले अपने नजदीकी इंडियन पोस्ट ऑफिस में चले जाइए और वहां पर काउंटर पर अपने स्पीड पोस्ट को सबमिट कर दीजिए।

6. अब आपके स्पीड पोस्ट का वजन होगा

प्रत्येक स्पीड पोस्ट का वजन किया जाता है और उसी अनुसार सर्विस लेने वाले व्यक्ति से चार्ज किया जाता है ताकि वजन के हिसाब से वह अपनी सर्विस को बेहतर तरीके से आपको प्रदान कर सकें और अब आपको अपना स्पीड पोस्ट का वजन करवाना होगा। काउंटर पर स्पीड पोस्ट जमा करते ही आपका सबसे पहला काम वजन कराने का पूरा किया जाएगा।

7. स्पीड पोस्ट की फीस जमा करें 

आपके स्पीड पोस्ट के वजन के अनुसार काउंटर पर आपको फीस जमा करवानी होगी और साथ ही में आपको स्पीड पोस्ट सर्विस लेने के लिए भी फीस देना होगा और आपको इन दोनों ही फीस का भुगतान वजन कंप्लीट हो जाने के पश्चात काउंटर पर कर देना है।

8. रसीद प्राप्त करें

जैसे ही आप ऊपर बताए गए सभी प्रोसेस को पूरा कर लेते हो वैसे ही आपको फीस का भुगतान करने के पश्चात स्पीड पोस्ट काउंटर पर इसकी रसीद प्रदान की जाएगी और आपको इसमें ‘consignment number’ लिखा हुआ नंबर मिल जाएगा और आप इस नंबर का उपयोग अपने स्पीड पोस्ट से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या या फिर कंप्लेंट के लिए एवं अपने आर्डर को ट्रैक करने के लिए भी कर सकते हो। 

स्पीड पोस्ट करने में कितना चार्ज लगता है

स्पीड पोस्ट में लगने वाला चार्ज निम्नलिखित है :-

वजन स्थानीय 200 कि.मी. तक 201 से 1000 कि.मी.तक 1001 से 2000 कि.मी.. तक 2000 कि.मी. के ऊपर
50 ग्राम तक रु. 18 रु. 41 रु. 41 रु. 41 रु. 41
51 ग्राम से 200 ग्राम तक रु. 30 रु. 41 रु. 47 रु. 71 रु. 83
51 ग्राम से 200 ग्राम तक रु. 35 रु. 59 रु. 71 रु. 94 रु. 106
501 ग्राम से 1000 ग्राम तक रु. 47 रु. 77 रु. 106 रु. 142 रु. 165
1001 ग्राम से 1500 ग्राम तक रु. 59 रु. 94 रु. 142 रु. 189 रु. 224

ध्यान दें – जब तक आपका स्पीड पोस्ट सामने वाले को यानी कि रिसीवर को प्राप्त ना हो जाए तब तक आपको रसीद को सुरक्षित रखना है क्योंकि यही रसीद आपको किसी भी प्रकार की कंप्लेंट करने हेतु या फिर अन्य प्रॉब्लम का सलूशन पाने के लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित होगी। 

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0